कब करना चाहिए प्रपोज को एक्सेप्ट? । कैसे पता करे कि प्रपोज करने वाला सच में आपसे प्यार करता है? | Pruposal Kab Accept Karna Chahye?

कब करना चाहिए प्रपोज को एक्सेप्ट? । कैसे पता करे कि प्रपोज करने वाला सच में आपसे प्यार करता है? | Pruposal Kab Accept Karna Chahye?

भारत में प्रेम संबंधों के लिए प्रपोज करने का लगभग 90 प्रतिशत आरक्षण लड़कों को मिल रखा है। इसलिए वे जहां तहां मुंह उठा कर लड़कियों को प्रपोज करते फिरते हैं। यदि कोई लड़की उन्हें मना भी कर से देती हैं तब भी एक अलग प्रकार के जो लड़के होते हैं वे एक-दो दिन की मायूसी के बाद अपने लिए एक नई लड़की ढूंढ लेते हैं। और यदि यहां भी बात नहीं बनती तो तब तक कोशिश करते हैं जब तक कि उन्हें सफलता नहीं मिल जाती।

ऐसी स्थिति में यदि कोई लड़की उनके प्रपोजल को एक्सेप्ट कर लेती है तो उसके साथ समस्याएं आती हैं वह इनके साथ पिसने लगती है।

 ऐसी समस्या इसलिए आती है क्योंकि लड़कियां किसी भी प्रपोजल को एक्सेप्ट करने से पहले ठीक से सोच विचार नहीं करती। वही कुछ मायनों में यह ठीक भी है क्योंकि किसी के माथे पर यह नहीं लिखा होता कि वह वास्तविकता में वफादार है या कोई धूर्त!  आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे कि कब किसी का प्रपोजल एक्सेप्ट करना चाहिए और कब नहीं और कैसे पता किया जा सकता है कि सामने वाला व्यक्ति आपको सचमुच चाहता है या नहीं?

बॉयफ्रेंड कैसे बनाएं | How To Get A Boyfriend In College | How To Get A Boyfriend At 13 | How To Get A Boyfriend At 14 | हिंदी

क्या होता है प्रपोज?

प्रपोज एक ऐसी युक्ति है जिसके द्वारा कोई महिला या पुरुष अपने भीतर उमड़ रहे प्रेम विचारों का जिसके लिए वे विचार रखती है उसे उन विचारों से अवगत कराना है।

सामान्यता भारत में प्रपोज करने का जोखिम पुरुष उठाते हैं। और कहीं-कहीं अपवाद स्वरूप महिलाएं भी इसके लिए आगे आई हैं।

क्या होता हैं लड़कियों के देखने मतलब? । क्यों लड़कियां लड़कों को घूर कर देखती है? |Ladki Mujhse Pyar Karti Hai?

कब एक्सेप्ट करना चाहते प्रपोजल?

(1). अपना समाधान करें!

सबसे पहले अपने आप से पूछें कि क्या आप इस रिश्ते के लिए तैयार हैं? क्या उस व्यक्ति के साथ रह सकती है? और यदि रह सकती है तो कब तक?

सामान्य रूप से समझदार और परिपक्व महिलाएं इन फैसलों को लेने में समय लेती है और फल स्वरूप एक अच्छे रिश्ते को पाने में सफल हो जाती हैं। वही अपरिपक्व लड़कियां पैसों को बहुत जल्दबाजी में लेती हैं दी मात्र रंग रूप और फैशन को देखकर इसका फैसला कर लेती हैं क्यों नहीं सोचते में रहना है या नहीं? इसके फल स्वरूप भी गच्चा खा जाती हैं। और आगे उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जब एक्स गर्लफ्रेंड अचानक सामने आ जाए तब क्या करें? | Jab Ex Girlfriend Jalaye Tab Kya Krein? | What To Do When My Ex Make Me Jealous?

(2). सड़कछाप मजनू से दूरी।

आपका पहला भी ऐसे बहुत सारे लोगों से पड़ा होगा, जो आपकी स्कूटी का पीछा आपके घर से लेकर कोचिंग तक करते हैं साथ ही कोचिंग की छुट्टी के बाद एक जिम्मेदार भाई की तरह आपको घर पर पीछा करके छोड़ने भी आते हैं।

कई बार आपको इस प्रकार के मजनुओं पर बहुत गुस्सा भी आता है। लेकिन आप कुछ सोच कर चुप रह जाती हैं। ऐसे लोगों से यह भी आप दूरी बनाकर रखें तो यह आपके आने वाले जीवन के लिए सुखप्रद और समस्या रहित रहेगा।

शादी के लिए लड़की में क्या देखना चाहिए ? | Shadi Ke Liye Ladki Chahiye | Shaadi Ke Liye | Kaise Ladke Se Shadi Kare?

(3). जल्दबाजी ना करें अपना समय ले!

यदि आपको कोई ऐसा प्रपोज करता है जिसे आप नहीं जानते और इसके बारे में आप बिल्कुल नहीं जानते मैं आपके लिए अजनबी है तो ऐसी स्थिति में आपको फिर भी लगता है कि आपको इसके साथ होना चाहिए या आपको इस रिश्ते को एक्सेप्ट कर लेना चाहिए।

 ऐसे समय में आप किसी भावना या उसके रंग रूप को देखकर ऐसी भावना से ग्रस्त हो जाती हैं। इस समय आपको सबसे ज्यादा अधिक जरूरत होती है क्या आप उसे जानें! जब आप उसे ठीक से जान लेंगी उसके बाद अपना फैसला ले सकती हैं।

इंटर कास्ट मैरिज करनी चाहिए या नहीं? । दूसरी जाति के लड़के/लड़की से शादी करें या नहीं? | Inter Caste Marriage Meaning In Hindi। Intercast shadi kru ya nhi? | Inter Caste Marriage Astrology

(4). रंग रूप देखकर फैसला लेने से बचें!

मनुष्य खूबसूरती पसंद जीव है। उसकी यह प्रकृति ही है कि वह खूबसूरत चीजों को पाना चाहता है। किंतु आपको बहुत सोच समझकर विचार करके इन चीजों में अपनी हामी भरनी चाहिए। किसी भी व्यक्ति का चेहरा उसके विचारों से कभी-कभी मेल नहीं खाता और अधिकतर ऐसा हुआ है कि जो व्यक्ति सामने से शांत और सीधा दिखता है वास्तविकता में वह भीतर से ऐसा नहीं होता। तो यदि आप आगे भी जीवन में समस्याओं का सामना नहीं करना चाहतीं तो ऐसे फैसले रंग रूप और फैशन देखकर ना लें।

धारा 377 खत्म? | Kya Khatm Ho Jyegi Dhara 370 ? | क्या होगा असर?

कैसे पता करें कि वह वास्तव में आपको चाहता है या आप उसके लिए एक मोहरा हैं?

(1). नजर रखें

यदि आपको कुछ चाहिए तो आपको उसके लिए मेहनत भी करनी पड़ेगी आजकल तो सोशल मीडिया से भी कई बार लोगों की जन्मकुंडली निकल आती है। आप उसे सोशल मीडिया पर ढूंढे और उसके आसपास के लोगों से उसके बारे में पता करें।

अगर जरूरत पड़े तो जासूसी भी करें क्योंकि यह आपकी जीवन का सवाल है।

ट्रेन में किसी लड़की से दोस्ती कैसे करें? । How to make Girlfriend in train? । Ladki Se Dosti Kaise karein?

(2). आपको कितना समय देता है?

देखिए कि आपके रिजेक्ट करने के बाद वह आपके लिए कितने समय तक रुका रहता है? यदि आपके बाद तुरंत उसके जीवन में कोई दूसरी लड़की आ जाए तो सावधान हो जाइए। और संभाल कर आगे बढ़ें।

आजकल अधिकतर ऐसे लोग हैं जो इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं आशा करता हूं क्या आप ऐसी घटनाओं का हिस्सा नहीं बनेंगी।

कब करना चाहिए प्रपोज को एक्सेप्ट? । कैसे पता करे कि प्रपोज करने वाला सच में आपसे प्यार करता है? | Pruposal Kab Accept Karna Chahye?

फेसबुक पर कैसे गर्ल फ्रेंड बनाएं? । Fb Par Ladki Se Chat | Get A Gf | Ladkiyan | Ladkiyon | Ek meri Gali Ki Ladki

Oriflame Sweden Love Nature Shampoo Review । ओरिफ्लेम स्वीडन लव नेचर शैंपू रिव्यू । Shampoo For Dry Hair

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *