हिन्दी |Face Grooming | Male Grooming Routine | Men’s Face Care Routine |Men’s Grooming Guide |

Face Grooming | Male Grooming Routine | Mens Face Care Routine |Mens Grooming Guide | हिन्दी 

भारत में जब ग्रूमिंग की बात आती है। तो मुख्यता उसका अर्थ गोरेपन से लगाया जाता है।  गोरे होने का भूत  आप में कब और कहां से आया।  इसके लिए हमें अंग्रेजों के जमाने में जाना होगा। और आपको पता है कि पेट्रोल महंगा हो गया है।  तो ग्रूमिंग पर लौटते हैं। पहले तो आपको यह समझने की जरूरत है।  कि मैं आपको गोरा  नहीं बना सकता। अब ऐसा नहीं है।  कि गोरा होना नामुमकिन है।  भाई साहब !! दुनिया भर की कॉस्मेटिक सर्जरी फेयरनेस ट्रीटमेंट मार्केट में है।  आप उनके लिए जा सकते हैं।  लेकिन कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले जरा उसके बारे में जान ले।  कि उसकी साइड इफेक्ट या खर्चे या बाद में क्या-क्या परेशानी आने वाली है।  तो मैं आपको यहां कुछ रोजमर्रा के फेस ग्लोइंग टिप्स देने वाला हूं जो नीचे दिए गए हैं।

                                                    1. Face Cleaning  

आप में से ज्यादातर लोग नहाने के दौरान अपने चेहरों पर भी साबुन लगा लेते हैं। ये आपकी स्किन को ड्राई बना देता है।  आपको एक अच्छा अल्कोहल फ्री ,पैराबीन  फ्री फेस क्लींजर चुनना होता है। जो आपकी स्किन से ऑयल तो  निकाले लेकिन उसे ड्राई  भी ना बना दे  अगर आपका क्लींजर हर्बल होगा तो उसके साइड इफेक्ट होने के चांस काफी कम रहेंगे।  दिन में दो बार कम से कम क्लींजर से अपने चेहरे को क्लीन जरूर करें।

                                                  2.Scrub

एक अच्छा स्क्रब चुने, स्क्रब मुख्यता आपकी मृत त्वचा और ब्लैक और  वाइटहेड्स को रिमूव करने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान आपकी स्किन को बहुत ड्राई बना देता है जिसके कारण आपकी स्किन रूखी और बेजान दिखती है।  इसलिए स्क्रब हमेशा सोने से एक-दो घंटे पहले रात को ही करें क्योंकि सोते समय आपकी स्किन ठीक से रिपेयर हो सके और इससे ठीक बाद एलोवेरा जैल की पतली लेयर लगा ले जिससे ड्राई स्किन नॉर्मल हो जाए।

                                               3.FacePack/FaceMask

कोशिश करें।  कि आपके फेस पैक/ फेस मास्क में मिथाइल, प्रोपइल पेराबीन  ना हो। मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट ऐसे हैं।  तो आप ऐसे प्रोडक्ट चुनें जो पैराबेन फ्री हैं।  ताकि आपकी स्किन को कोई नुकसान ना हो।

                                              4. Massage

समय-समय पर मसाज करें।  ताकि आपके चेहरे का ब्लड सरकुलेशन ठीक रहे।  और आपकी स्किन ग्लो करें। बेहतर होगा आप मसाज क्रीम घर पर ही ले आए।  ताकि सैलून के लुटेरों से बचा जा सके।

                                              5.Water

अपने आप को हाइड्रेट रखें। ताकि आपका चेहरा खिला रहे उसके लिए  पानी बहुत आवश्यक है।   दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी  पिए।

                                             6.Sleep

एक अच्छी नींद बहुत जरूरी है।  7 से 8 घंटे जरूर सोए।  क्योंकि दिन भर में जो आपकी स्किन डैमेज होती है। और रात में आपके सोते वक्त ही रिपेयर हो पाती है।



Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *