How To Get Rid Of Pimples On Forehead | How To Stop Pimples Coming On Face | What Is Pimple। Are Pimples Acne? | हिंदी

How To Get Rid Of Pimples On Forhead | How To Stop Pimples Coming On Face | What Is Pimple। Are Pimples Acne? | हिंदी 

मुहांसे मुख्यतः टीन एज की समस्या है। 14 से 21 वर्ष के बीच में यह समस्या ज्यादा पाई जाती है।ध्यान रखे ! हर तरह के मुंहांसे एक ही तरह से ठीक नहीं किये जा सकते।  ज्यादातर मुहांसों की समस्या चेहरे पर होती है लेकिन कुछ जगह  गया है कि लोगो को अलग अलग हिस्सों पर भी ये दिक्कतें आती हैं और एक्ने कंधा,पीठ,छाती  आदि पर भी होते हैं। युवा इससे हमेशा परेशान बने रहते हैं। और क्योंकि आपके चेहरे पर अधिक संख्या में होते है, इसके लिए आनुवंशिकता भी काफी हद तक जिम्मेदार है,यानि अगर आपके मम्मी-पापा की त्वचा एक्ने प्रोन है? तो वो आपको भी होंगे,और इनके दाग अधिक समय तक आपको परेशान करते है, तो इससे आप के आत्मविश्वास में भी गिरावट आती है। जिसके कारण आप घर से बाहर जाने से भी घबराते कतराते रहते हैं। आज इसी के बारे में गहराई से जानेंगे। और इनसे निजात पाने की कोशिश करेंगे।

                                        मुहांसे या पिंपल क्या है?

स्किन के छोटे-छोटे छेदों जिन्हें पोर या रोम छिद्र भी कहा जाता है,के अंदर जब धूल,मिट्टी,तेल और प्रदूषित पदार्थ उन रोम छिद्रों के भीतर जाकर जब उन रोम छिद्रों को बन्द कर देते हैं। तब पिंपल्स निकलते है,जिन्हें अलग अलग शब्दों में मुंहासे, एक्ने, दानें आदि कहा जाता है। इन्ही पिंपल के अन्दर जो पीला पदार्थ निकलता है।वही  इसका Bacteria (सीबम)  होता है। लोग इसे दबा कर या फोड़ कर बाहर निकलते है। इन चीजों को तुरंत रोक दें।

 

(1).मुहांसों को बार बार छूना।

मुहांसों को हाथों से बार-बार छूना तुरंत बंद कर दें। और ऐसा बार-बार बिल्कुल ना करें। क्योंकि आपके हाथों में कई प्रकार के कीटाणु लगे होते हैं।



 क्योंकि आपके हाथ कई कार्यो में व्यस्त रहते हैं। जिनके कारण उन्हें बार-बार  धो पाना आपके लिए मुमकिन नहीं होता और जब ये हाथ मुंहासों के संपर्क में आते हैं। तो उन्हें और बढ़ा देते हैं ।

 

(2).धूम्रपान की आदत।

धूम्रपान की आदत को तुरंत त्याग दीजिए। यह वैसे भी अच्छी नहीं है। और यह आपको बहुत अधिक डिहाइड्रेट कर देती है।



 जिसके कारण आपके शरीर को जो पर्याप्त मात्रा में पानी मिलना चाहिए। उतना नहीं मिल पाता। और आपके बार बार धूम्रपान करने से शरीर में पानी की कमी होती रहती है। जो आप पूरी नहीं कर पाते।

 

(3).बहुत तैलीय खाना।

बहुत अधिक तैलीय खाने से दूरी बना लें जंक फूड या फास्ट फूड को कम से कम ही रखें । मुख्यतः 1 हफ्ते में एक बार की सीमा पर कर दें।



 यह आपके मुहांसों के लिए एक मुख्य कारण भी हो सकता है ।इसलिए इसे जितना कर सके उतना कम कर दे।अधिकतर पेट की दिक्कतों के कारण भी ये समस्या उत्पन्न होती हैं।


4. Bacteria न निकालें।


मुंहांसों के बैक्टीरिया को बाहर न निकले। क्योकि जब आप उसे दबाकर या फोड़ कर बाहर निकलते हैं।  तो वहाँ एक दाग रह जाता है। जो 5-6  महीनो में जाता है। बैक्टीरिया बाहर निकलने पर आपका दर्द तो कम हो जाता है, लेकिन आपके पिम्पल्स के बढ़ने की प्रतिशतता बढ़ जाती है।


5. बहुत अधिक फेसवाश। 


आप ऑयली चेहरे को ड्राई बनाने के लिए बहुत ज्यादा धोते हैं , जिससे आपके हालात बाद से बदतर हो जाते हैं। और आपकी स्किन बेजान रूखी और बेकार सी दिखने लगती है,और आप और परेशान हो जाते हैं।  दिन में दो बार से ज्यादा चेहरा न धोएं। सोने से पहले एक बार फेस वाश से चेहरा ज़रूर धोएं। 


498-A Latest Update | Section 498-A Punishment | What Is Section 498-A |English | Aditya Philosophical

 

रोजमर्रा की डाइट में इन चीजों को शामिल करें। या  How To Stop Pimples Coming On Face

1.Vitamin A [विटामिन ए]

अगर आपको वहां से आ रहे हैं तो यह तो पक्का है कि आपकी डाइट में विटामिन ए की कमी है। विटामिन एक ही पर्याप्त मात्रा आपके मुंहासों में होने वाले दर्द को कम  कर देता है। इसके लिए आप गाजर,शकरकंद,पालक,ब्रोक्ली ,अंडे  ले सकते है। और इसके लिए विभिन्न प्रकार के सप्लीमेंट भी बाजार उपलब्ध है।

                                     Vitamin A Daily Limit : 900(mcg) adult men

                                                                            : 700(mcg) adult women

2.Vitamin C [विटामिन सी]

विटामिन सी आप की त्वचा की निचली परत को विकसित करने में मुख्य रूप से जिम्मेदार है और क्योंकि जब स्किन की बात आती है तो विटामिन सी के कई फायदे हैं। चेहरे के दाग धब्बों को कम करने के लिए भी विटामिन सी जरूरी है। विटामिन सी को पर्याप्त करने के लिए आप संतरे,नींबू,आंवला, पालक,ब्रोकली, लीची,टमाटर इसके लिए आप सप्लीमेंट भी इस्तेमाल  कर सकते है।  लेकिन पूरी तरह आप इनपर  निर्भरता न बनायें। कभी कभी इनके दुष्परिणाम भी सामने आते हैं।  जब इनका उपयोग अधिक किया जाता है।

                                         Vitamin C Daily Limit : 90( mg) adults

3.Zinc [ज़िंक]

जिंक (प्रतिउपचायक) एंटीऑक्सीडेंट होता है।  इसलिए यह मुंहासो के अंदर बनने वाले उस पीले रंग के तरल पदार्थ जो बैक्टीरिया कहलाता है, उसे नहीं बनने देगा और कोशिकाओं को इन बैक्टीरिया से दूर  रखेगा।  और आप मुंहांसो से दूर रहेंगे। ज़िंक की पर्याप्त मात्रा के लिए आप टोफू,अंगूर (लाल),सूरजमुखी के बीज, अंडे आदि से ले सकते हैं। इसे सप्लिमेंटेशन कर के भी पूरा कर सकते हैं।




                                                         Zinc Daily Limit : 50(mg) adults 

4. H2O [ पानी ]


“जल ही जीवन है।” आपको अधिक से अधिक पानी पीना है। ये आपको हाइड्रेट रखता है।  और मुंहासों को आपसे दूर भी। इसलिए अपने क्षेत्र की जलवायु के हिसाब से पानी जरूर पिएं।   


                                                  Dailly Water Intake : 15 Cups (Male Adult)  

                                                                                  : 13 Cups (Female  Adult) 

5 . Toothpaste [मंजन]


आज कल लोग अपने पिम्पल्स पर टूथपेस्ट लगा रहे है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो तुरंत रोक दें क्योकि ये आपके रोम छिद्रों को अवरुद्ध  कर देता है। और इसमें कुछ ऐसे केमिकल्स भी होते हैं, जो उनमे खुजली जलन  सकते हैं जैसे – मेंथोल, बेकिंग सोडा आदि। 

हिन्दी |Face Grooming | Male Grooming Routine | Men’s Face Care Routine |Men’s Grooming Guide | Aditya Philosophica

मुंहासों के लिए उपचार

 

1. एलो-वेरा 

मुहांसों के उपचार के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप एलोवेरा या  एलोवेरा जेल दोनों का इस्तेमाल बिना किसी नुकसान के कर सकते हैं।  इसे आप चेहरे पर रात में सोने से पहले  इसकी एक पतली परत लगा सकते हैं। 

 ध्यान रहे पतली परत इससे ज्यादा नहीं।  क्योंकि आप में से बहुत सारे लोग यह समझते हैं। कि ज्यादा लगाने से ज्यादा फायदा होगा।  ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।  आप एक पतली परत ही लगाएं, और सुबह उसे धो लें।  

 2. खीरा 

खीरे में विटामिन ए विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होती है। और यह तेल को  कंट्रोल करने में प्रयुक्त होता है।आप इन्हें मुहांसों की रोकथाम में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


 इसके लिए आप एक खीरे को टुकड़ों में काट लीजिए।  और उसके टुकड़ों को जिस जगह पर मुहांसे है, वहां पर 20 मिनट के लिए रखिए और उसके बाद धो दीजिए यह लगातार करने पर आपको फर्क  दिखने  लगेगा।

3. Aspirin (एस्पिरिन )

 इसमें Salicyclic acid होने के कारण यह एस्पिरिन को एक प्रभावी उपचार के तौर पर रखता है। यह मुहांसों को बहुत जल्दी सुखा देता है। यह मुहांसों को ठीक करने वाला एक त्वरित नुस्खे के तौर पर कार्य करता है।

 

इस्तेमाल का तरीक़ा।    

एस्पिरिन को  पीसकर इसमें थोड़ा पानी मिला लें।  जिससे कि यह पोस्ट की तरह लगने लगे। और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर जहां मुहांसे हो लगाएं, और रात भर के लिए छोड़ दें, यदि आपकी स्किन थोड़ी ज्यादा सेंसिटिव है,तो कुछ मिनटों बाद ही इसे धो लें। 

Friend To Girlfriend | How To Get Out From Friend Zone |Hindi

 

              How To Get Rid Of Pimples On Forehead

माथे के पिंपल्स का एक कारण आपके बालों में लगा तेल भी हो सकता है। आपके बालों में लगाते हैं आपके माथे पर आ जाता है और कभी-कभी पसीने की वजह से वह रोम छिद्रों को बंद कर देता है,और फलस्वरुप  आपको पिम्पल्स की समस्या शुरू हो जाती है।

मांथे पर होने वाले पिंपल के मुख्य कारण।

(1).अधिक पसीना आना।

पसीना रोकने एक बड़ा मुश्किल काम है। मुख्यता  ऐसी जगह पर जहां गर्मी अधिक होती हो, उत्तर भारत में गर्मी का दौर 6 महीने से अधिक  चलता है, जहां ऐसी समस्यायें  सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।  यदि आपको अधिक पसीना आता है, तो आपके मुहांसों का एक कारण यह भी हो सकता है।

 

 

(2). पेट ख़राब होना। 

अगर आपका खान-पान अच्छा नहीं है, तो आपको पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है , मुख्यता हमें लगता है कि हमारा पेट ठीक है। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता ज्यादातर जगहों पर हमारे मुहांसों का एक बड़ा कारण पेट खराब होना होता है, जहां खाना ठीक से पच नहीं पाता और काफी दिनों तक शरीर में यूं ही बना रहता है, जिसके कारण पेट में गर्मी उत्पन्न होती है, और आपके मुंहासों का कारण बनती है।                       

(3).बालों की सफाई।           


आप नियमित रूप से बालों की सफाई नहीं करते या आपका हेयर स्टाइल ऐसा कुछ है,जिसमें आपके बाल ज्यादातर माथे पर रहते है,

कारण उनसे जो तेल या केमिकल निकलते हैं,वह आपके माथे पर चिपके रहते हैं ,और वह आपके उन रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिसके कारण आपको पिंपल्स की समस्या आने लगती है।


(4). घटिया ब्यूटी प्रोडक्ट्स 

कभी-कभी आपके बालों के जो प्रोडक्ट्स होते हैं, वह बहुत घटिया किस्म के होते हैं, जिन्हें आप सस्ती की वजह से ले आते हैं और फिर बाद में यह इस्तेमाल करने के बाद अपने हानिकारक केमिकल आपकी त्वचा पर छोड़ देते हैं,जो पसीने के साथ मिलकर आपकी त्वचा को खराब करने लगते हैं, ये भी कील मुहांसों के लिए एक बड़ा कारण होते हैं।     

Rape Meaning In Hindi | IPC 375 | IPC 376 | Rape Definition| English | Aditya Philosophical

मांथे पर होने वाले पिंपल की रोकथाम के उपाय 

(1). बालों की सफाई।

नियमित रूप से बालों की सफाई करें अपने बालों के लिए समय निकालें क्योंकि अगर आप लड़की है तो आप अपने बालों पर बहुत कम समय देते होंगे व्यस्त जीवन चर्या में से कुछ समय अवश्य निकालें और अपने बालों पर ध्यान दें।

 

(2).अच्छे स्तर के हेयर प्रोडक्ट्स

अच्छे स्तर के हेयर प्रोडक्ट खरीदे ,जो आपके बालों को खराब ना करें आप चाहे तो ब्रांडेड प्रोडक्ट  ले सकते हैं, लेकिन इसका एक सस्ता विकल्प आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स भी है, आप हर्बल प्रोडक्ट की तरफ ही जाएं क्योंकि  ज्यादा केमिकल आप को नुकसान पहुंचा सकते।

 

(3).फेस पैक 

मुहांसों के लिए बहुत सारे फेस पैक आपको मिल जाएंगे जिनमें से एक मैं आपको बता रहा हूं।

सामग्री:

1.गुलाब जल 

2. चंदन पाउडर

3. मुल्तानी मिट्टी 

इन तीनों को आपस में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद पानी से धो दें, हफ्ते में तीन बार ऐसा कर सकते हैं।

अगर आपको इन सब तरीको से  भी कोई लाभ नज़र न आये तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। क्योंकि हर तरह के पिम्पल एक तरह से ठीक नहीं किये जा सकते।  

How To Get Rid Of Pimples On Forehead | How To Stop Pimples Coming On Face | What Is Pimple। Are Pimples Acne? | हिंदी 

 

 

How To Deal With Cheating Girlfriend | What Should I Do If My Girlfriend Cheated On Me | Advice On Cheating | हिंदी

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *