What Is Politics | Indian politics | Article On Indian Politics

What Is Politics | Indian politics | Article On Indian Politics

युवाओं में राजनीती को लेकर बड़ी कश्मकश है। ये कुछ तीन एजर युवाओं की बात मैं कर रहा हूँ , जिनमे से कुछ नौसिखिये अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर पोलिटिकल सेक्शन में लिखते हैं  ” आई हेट पॉलिटिक्स ” और उससे अपनी बड़ी शान समझते हैं। सामान्य भाषा में मुख्यता हमारे भारत में राजनीती से अर्थ नेता,रैलियों ,प्रचार ,वादों और सरकारों से लगाया जाता है। लेकिन आपको शायद ये न पता हो या कभी ध्यान न दिया हो कि हम और आप जाने अनजाने में अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कितनी राजनीती करते है।

What Is Politics | Indian politics | Article On Indian Politics


           ” राजनीती मनोरथों को सिद्ध करने का वह निमित्त है ,जो आपके मनोरथों के पथ को सरल व सुगम बनाता है।”

                                                                                                                                         – आदित्य रॉय

 मज़े की बात तो ये है की आप जाने अनजाने में रोज़ राजनीती करते हैं और फिर इसी राजनीती को भरपेट गालियाँ  देते है।  उदहारण के लिए  बाजार से सब्जी खरीदने जाते हैं। वो आपको दाम बताता है।  आप मुँह फेर कर चल देते हैं। इतने में पीछे से आवाज आती है  “इतने में नहीं इतने में ले लीजिये ” आप खरीद लेते हैं।  आपका काम हो जाता है।  आपका मुँह फेर कर आगे बढ़ जाना या जो भी भाव -भंगिमाये आप बनाते है जो उसे दाम कम करने पर मजबूर कर देती हैं।  वे आपके द्वारा उसके साथ की गयी राजनीती के अंतर्गत ही आती हैं।

 

अब एक और सवाल आता है कि “राजनीती बहुत गन्दी है। ” तो आपका भी इस देश के युवा होने के नाते कर्त्तव्य बनता है।  की इसे कि इसे साफ़ स्वच्छ और पारदर्शी बनाइये क्योकि राजनीती से समस्या आपको ही है।,कभी कोई राजनीतिज्ञ यह कहने नहीं आया की “राजनीती बहुत गन्दी है। ”

अंत में कहना सिर्फ इतना ही चाहूंगा की अब समय आ गया है। कि अब आप अपने इन प्यार,मोहब्बत , इश्क़,टीवी सेरिअल्स,वीडियो गेम्स की दुनिया से बाहर निकल कर इस देश की राजनीती में सक्रिय रूचि लें।  क्योकि इस देश की राजनीती जिस दिशा में जा रही है , इस देश को आपकी आवश्यकता है। 

Check Out More : www.aditya-philosophical.com

    #Bharatmatakijai  

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *